Type Here to Get Search Results !

How to Use Microsoft Excel 2007 in Hindi pdf

hOW TO USE MICROSOFT excel 2007 In Hindi

Microsoft Excel एक बहुत ही उपयोग होने वाला Office Software है, जो आज कल आप तो जानते ही हैं, कि Office में वर्कलोड कितना बढ गया है, हर माह बहुत सारा डाटा तैयार करना होता है, जिसमें सबसे बडी समस्‍या आती है, Calculation करने की, और उसके लिये ज्‍यादातर लोग कैल्‍यूलेटर की मदद लेते हैं, कैल्‍यूलेटर छोटी मोटे हिसाब किताब के लिये तो सही है लेकिन अगर हिसाब किताब बडे स्‍तर का है और प्रोफेशनल हैं, तो Excel से अच्‍छा विकल्‍प और कोई नहीं है.

Learn Microsoft Excel 2007 In Hindi
Learn Microsoft Excel 2007 In Hindi

Learn Microsoft Excel 2007 In Hindi

अगर मान लीजिये आपने रात भर जागकर कोई काम किया, जिसमें 3-4 पेज की Calculation भी की लेकिन जब क्रासचैक किया जो Calculation सही नहीं निकली। तो आपको दोबारा से फिर वही सब करना पडेगा, जो आपको बहुत भारी लग सकता है, लेकिन अगर ऐसा तीसरी बार करना पडें तो ..... शायद आप उस काम से तौबा कर लेगें, लेकिन Excel की मदद से आप उसी काम को बहुत आसानी से और बहुत ही कम समय में कर सकते हो.

Microsoft Excel की विशिष्‍टतायें

यह बहुत ही सरल और तेज है, टेबल कार्य के लिये पहले से ही सैल बने होते हैं, और आप इसमें कितना भी लम्‍बा चौडा हिसाब किताब एक ही पेज पर बना सकते हो, इसलिये प्रोफेशनल काम के लिये ज्‍यादातर लोग एक्‍सल का प्रयोग करते हैं, साथ ही एक बार कोई भी फार्मूला भरने पर वह सेव हो जाता है, और बार बार आप उसका प्रयोग एक कैल्‍यूलेटर की तरह कर सकते हो, लेकिन यह कैल्‍यूलेटर आपके द्वारा बनाया गया होगा, यानी एक तरह से आप के दिये गये निर्देशन में काम करेगा, जिससे आपका काम और भी सरल हो जायेगा।

MS Excel Window में उपलब्ध सभी टूल्स

1. Office Button

Office Button MS Excel का एक प्रमुख भाग है. यह बटन menu bar में होता है. इस बटन में MS Excel में बनने वाली फाइल या स्प्रेडशीट के लिए कई विकल्प होते है.

2. Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar MS Excel का एक विशेष भाग है. यह टूलबार Title bar में होता है. इसे हम शॉर्टकट की तरह उपयोग मे लेते है. इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली कमांड्स को Add कर दिया जाता है और वे इसमे जुड जाती है. Quick Access Toolbar की सहायता से MS Excel में कार्य थोडी speed से हो पाता है.

3. Title bar

Title bar MS Excel विंडो का सबसे ऊपरी भाग है. इस बार पर MS Excel मे बनाई गई फाइल के नाम को दिखाया जाता है. जब तक फाइल को रक्षित (save) नही किया जाएगा फाइल का नाम नही दिखाया जाता है और वहां “Book1” लिखा होता है. जैसे ही हम फाइल को किसी नाम से रक्षित (save) करते है तब “Book1” के स्थान पर फाइल नाम दिखाया जाता है.

इस बार के दांये कोने में तीन बटन होते है. इन तीन बटन में पहला बटन “Minimize” होता है जिस पर क्लिक करने से Open Program टास्क बार में आ जाता है (नीचे स्क्रीनशॉट देंखे). दूसरा बटन “Maximize or Restore down” होता है. यह बटन विंडो की width को कम या ज्यादा करने का कार्य करता है. और तीसरा बटन “Close Button” है जो प्रोग्राम को बंद करने का कार्य करता है.

4. Ribbon

Ribbon MS Excel विंडो का एक और भाग है. यह Menu Bar से नीचे होता है. इस ट्युटोरियल मे दिखाई गई MS Excel विंडो में लाल रंग का हिस्सा ही Ribbon है. इस भाग में MS Excel Tabs (जो विकल्प menu bar में होते है) के विकल्पों को दिखाया जाता है.

5. Menu Bar

Menu Bar MS Excel में टाइटल बार के नीचे होती है. इसे Tab Bar भी बोल सकते है, क्योंकि इन्हें अब टेब ही बोला जाता है. Menu Bar में कई विकल्प होते है और प्रत्येक की अपनी Ribbon होती है.

6. Name Box

Name Box MS Excel में Ribbon के नीचे बांये कोने में एक बॉक्स होता है. इस बॉक्स में Sheet Cell के नाम को दिखाया जाता है एवं हम इसमें cell का नाम डालकर उसे खोज भी सकते है.

7. Formula bar

Formula Bar MS Excel में Ribbon के नीचे बांये कोने में Name Box के बगल में होती है. इस बार में MS Excel Formulas को लिखा जाता है.

8. Status Bar

Status bar MS Excel में text area के बिल्कुल नीचे होती है. इस बार में “Zoom Level” नामक टूल होता है, जिसकी सहायता से Sheet को Zoom in तथा Zoom out किया जा सकता है. इसके अलावा भी बहुत से टूल इस बार में होते है, जैसे; Language, Word Count, Page Number आदि.

9. Scroll Bar

Scroll Bar MS Excel में दांये तरफ लम्बवत (vertically) तथा नीचे आडी (horizontally) बार होती है, जो Sheet को ऊपर-नीचे एवं दांये-बांये सरकाने का कार्य करती है.

10. Text Area

Text Area MS Excel का सबसे मह्त्वपूर्ण भाग है. और यह MS Excel विंडो का सबसे बडा तथा मध्य भाग होता है. Text area को MS Excel में Sheet बोला जाता है. इसी क्षेत्र मे text को लिखा जाता है.

MS Excel Uses in Hindi

MS Excel का उपयोग डेटा को टेबुलर फॉर्मेट में प्रदर्शित करने, संपादित करने, फॉर्मेट करने, बनाने के लिए किया जाता है. यह एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है, इसलिए टेबल बने बनाए मिलते है. यूजर्स को सिर्फ डेटा इंसर्ट करना पड़ता है.

इस डेटा को आप चार्ट्स तथा टेबल्स के जरिए रुचिकर और रंग-बिरंगे बनाकर लोगों को आकर्षित कर सकते है. और एक्सेल फॉर्मुला एवं फंक्शंस के द्वारा अपने कार्य को मिनटों में सिमटाकर टाइमसेवी और ज्यादा उत्पादक भी बन सकते है.

PDF NOTES DOWNLOAD

READ MORE NEW*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.